Skip to content Skip to sidebar Skip to footer

चॉकलेट केक रेसिपी कुकर में - Chocolate Cake Recipe In Hindi In Cooker


chocolate cake recipe in pressure cooker in Hindi eggless veg simple homemade video dark sponge
chocolate cake recipe in pressure cooker in Hindi eggless veg simple homemade video dark sponge from www.youtube.com

विवरण - Description

चॉकलेट केक हमारे परिवार के सभी सदस्यों को पसंद है. यह आसानी से बनाया जा सकता है और एक स्वादिष्ट रेसिपी है. इसके लिए, आपको कुकर का उपयोग करना होगा. हम आपको आसान चॉकलेट केक रेसिपी बताएंगे जो आपके परिवार के सदस्यों के लिए अत्यधिक लाभदायक साबित होगा.यह रेसिपी आसानी से बनायी जाती है, और इसे आप बहुत ही जल्दी प्राप्त करने के लिए बना सकते हैं. इसका स्वाद भी बहुत ही अच्छा है।

सामग्री - Ingredients

  • 2 कप आटा
  • 1 चम्मच बेकिंग पाउडर
  • 1/2 कप चॉकलेट पाउडर
  • 1/2 कप दूध
  • 1/2 कप तेल
  • 1/4 चम्मच नमक
  • 1/4 कप शक्कर
  • 1 चम्मच वेज ग्रीन बेसन

विधि - Instructions

सबसे पहले, आपको कुकर में आटे को दो मिनट तक ब्राउन करना होगा। उसके बाद, आपको में बेकिंग पाउडर, चॉकलेट पाउडर, दूध, तेल, नमक, शक्कर और वेज ग्रीन बेसन डालना होगा। अब आपको इन सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलाना होगा। अब आपको इस मिश्रण को कुकर में डालना होगा। आपको कुकर को चार मिनट तक पकाने के लिए चलाना होगा। आपको कुकर के आग को कम करना होगा। यह आपको तीन दोगुने तक पकाने के लिए लगभग 25 मिनट लगेगा। जब केक पूरी तरह से पक गया है, तो आपको कुकर को चार दोगुना तक कम करना होगा। और अब आप अपने चॉकलेट केक को निकाल सकते हैं।

नोट्स - Notes

आप चॉकलेट केक को अपने चाहिए हुए स्वाद के अनुसार बदल सकते हैं। आप इसमें अभी तक अन्य सामग्री को भी डाल सकते हैं। जैसे की मक्खन, नारियल, मीठी चीजें आदि। आप अपने चॉकलेट केक को और भी स्वादिष्ट बनाने के लिए अगर चाहें तो कुछ स्वादिष्टता देने वाली मशरूम भी डाल सकते हैं।

पोषण - Nutrition

यह चॉकलेट केक आपके शरीर के लिए पोषण के लिए बहुत अच्छा है। यह आपको पोषण और पोषण देगा। इसमें आपको पोषक तत्वों की भी आवश्यकता है। यह आपके शरीर को पोषक तत्वों की आवश्यकता पूरी करने में मदद करेगा। इसमें आपको प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और विटामिन आदि की भी आवश्यकता है। इसके अलावा, यह आपको स्वादिष्ट भी बनाएगा।

निर्णय - Conclusion

इस चॉकलेट केक रेसिपी को अपने परिवार के सदस्यों के लिए बनाना अत्यधिक आसान होता है। इसमें आपको सभी तरह के सामग्री की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, इसे आप कुकर में आसानी से पका सकते हैं। इसका स्वाद भी अत्यधि


Post a Comment for "चॉकलेट केक रेसिपी कुकर में - Chocolate Cake Recipe In Hindi In Cooker"